Saturday, July 11, 2020

दुनिया में (छोटे तरीकों से) आप कैसे परिवर्तन देखना चाहते हैं



 मेरा एक बड़ा दोस्त, एक शाम जब उसके बच्चे बिस्तर पर चले गए थे, तो उसने अपनी योजना में वह बदलाव किया जो वह दुनिया में देखना चाहता था।  वह आइसक्रीम का कटोरा पकड़े अपने बेडरूम में चला गया।  फिर उसने उसे कटोरा सौंप दिया और उसे एक धीमी, गहरी मालिश दी और उसे बताया कि वह कितनी अद्भुत और सुंदर थी।

 जब उसने पूछा कि वह क्या कर रही है तो उसने कहा कि वह वह बदलाव है जो वह दुनिया में देखना चाहता था।  बहुत बार हम लोगों से अपेक्षा करते हैं कि वे जानें कि हमें अपने जीवन में उनसे क्या चाहिए और क्या चाहिए।

हम बस उम्मीद करते हैं कि हमारे समुदाय उन आशाओं और सपनों में खिलें जो हमने अपने सिर में समेटे हैं।  लेकिन अगर हम अपने आस-पास की चीजों को बदलते देखना चाहते हैं तो हमें सबसे पहले इसका उदाहरण बनना चाहिए।  अगर हम दुनिया को बदलते देखना चाहते हैं तो हमें पहले खुद को बदलना होगा।

 दुनिया में (छोटे तरीकों से) आप कैसे परिवर्तन देखना चाहते हैं

 ज्यादातर लोगों को एक उदाहरण देखने की जरूरत है

 पिछले साल क्रिसमस के लिए, मेरी बच्ची की बहन ने मुझे एक झूला दिया।  चूंकि मैं हमेशा इस कदम पर हूं लेकिन रुकना और आराम करना सीखना चाहता हूं, मैंने सोचा कि यह एक शानदार उपहार था।  दुर्भाग्य से, मैं अपने पिछले यार्ड में दो पेड़ों पर इसे लटकाने के लिए हाल तक पर्याप्त रूप से धीमा नहीं हुआ !

निर्णय वास्तव में मेरे पास आया था जब मैं ऐसा करने जा रहा था।  मैं इतना उत्साहित था कि मैं शायद ही सो सका।  मैंने झूला और दो पट्टियाँ इकट्ठा कीं जिन्हें पेड़ पर जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।


पट्टियां काफी सरल लग रही थीं और चूंकि वे बिना किसी दिशा के साथ आए थे, इसलिए मैंने माना कि यह आसान होगा।  मेरे हाथ में पहली पट्टा के साथ पेड़ के सामने खड़े होकर मुझे अचानक पता चला कि मैं ऐसा करने के बारे में स्पष्ट था।  जिस तरह से मैंने सोचा था कि यह काम करेगा बस किसी भी वजन को पकड़ नहीं रहा था।

 मेरे सिर को खरोंचते हुए, मैंने पट्टियों की जांच की और दिशाओं की तलाश की।  तब मुझे लगा कि शायद झूला पर ही कुछ छपा था।  जब वे सभी रास्ते कम पड़ गए तो मैं थोड़ा निराश हो गया।  बस जब मैं Google को सबमिट करने के लिए तैयार था और कुछ दिशाएँ देख रहा था तो मेरे ससुर आ गए।

बड़ी विनम्रता के साथ, मैंने उल्लेख किया कि शायद वह मुझसे ज्यादा चालाक था और मुझे यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि इन पट्टियों को कैसे करना है।  दस सेकंड से भी कम समय में उन्होंने पेड़ के चारों ओर पट्टा खोल दिया था और इसे नीचे कस दिया था।

 जब मैंने देखा कि उसने यह कैसे किया तो मैं चौंक गया कि यह कितना सरल है।  बेशक, यह है कि यह कैसे किया जाता है।  मैं उस झूला का उपयोग तब तक कर सकूंगा जब तक मैं जीवित हूं क्योंकि अब मुझे पता है कि उन पट्टियों को कैसे करना है।  लेकिन मुझे उदाहरण से सीखना था।

 यह आज भी कई लोगों के लिए सच है।  हम एक अच्छे माता-पिता होने पर सभी प्रकार की पुस्तकों को पढ़ सकते हैं, लेकिन एक उदाहरण आपको और आगे ले जा सकता है।  किसी ने एक बार मुझे समझाने की कोशिश की कि कंप्यूटर को कैसे ठीक किया जाए;  मैं स्पष्टीकरण कुछ भी नहीं कर सका।  हालांकि, एक बार जब वह आया और उसने मुझे दिखाया कि उसका मतलब क्या था, यह सरल था।


यह सही है कि कैसे एक नेता बनना है, कैसे विरोध करना है या नहीं करना है या हमारे जीवन को कैसे जीना है।  दुर्भाग्य से, हमें अक्सर ऐसे लोगों को खोजने के बारे में विचार करने की आवश्यकता होती है जो हमारे उदाहरण हो सकते हैं।  हम एक गलती करते हैं अगर हम चाहते हैं कि एक व्यक्ति हमारे जीवन में सभी बिंदुओं के लिए एक उदाहरण हो।


कोई एक महान एथलीट हो सकता है और अगर मैं एक महान एथलीट बनना चाहता हूं तो मुझे उनकी एथलेटिक चीजें करनी चाहिए।  इसका मतलब यह नहीं है कि मुझे उन्हें अपने बच्चों की परवरिश के लिए या पत्नी के प्रति वफादार रहने के लिए एक मॉडल के रूप में उपयोग करना चाहिए।  किसी से पूरी मिसाल की उम्मीद करना गलत है।  उठाओ और अपने उदाहरण बुद्धिमानी से चुनें और आप तेजी से आगे बढ़ेंगे

अधिकांश लोगों को संभावनाओं को देखने की जरूरत है

 हममें से अधिकांश लोग अपने जीवन पर प्राकृतिक सीमाएं लगाते हैं।  जितनी बार मैं गिन सकता हूं, उससे अधिक बार मैंने सुना है, "यह सिर्फ मैं हूं जो इसे बदल नहीं सकता है।"  वो एक झूठ है।  जब हम संभावनाओं को देखते हैं और सपने देखना शुरू करते हैं तो हमें नए सपने बनाने का अवसर मिलता है।

मुझे इसका उल्लेख करने से नफरत है क्योंकि इसे मैदान में पीटा गया था लेकिन चार मिनट का मील एक बार सबसे तेज़ था जिसे एक आदमी चलाने की उम्मीद कर सकता था।  एक बार वह अवरोध टूट गया तो हर कोई उसे कर सकता था।  सभी नवाचारों के लिए भी यही सच है।

आज हम तेजी से संवाद करते हैं क्योंकि बेल और एडिसन ने टेलीफोन और चलती तस्वीरें बनाईं।  अधिकांश का मानना ​​था कि ऐसा नहीं किया जा सकता है।  उन्होंने वह परिवर्तन पैदा किया, जिसे वे देखने का सपना देखते थे।  एक बार अन्य लोगों ने इस संभावना को देखा कि उन्होंने इस पर विस्तार किया और हमारे पास आधुनिक इंटरनेट और नए शैक्षिक उपकरण हैं जो पूरी दुनिया को छू रहे हैं।

पहले से कम सीमाएं हैं।  आज हमें नए इनोवेटर्स की ज़रूरत है कि वे नई चीज़ों को आज़माएँ या पुरानी चीज़ों को नए तरीकों से आज़माएँ या अपनी प्राकृतिक कल्पनाओं से परे कुछ आज़माएँ ताकि हम वो बदलाव बन सकें जिसे हम दुनिया में देखना चाहते हैं।

त्वरित अभ्यास: अगली बार जब आप किसी भी तरह की परियोजना कर रहे हों और आपको लगता है, "काश ऐसा करने का एक सरल तरीका होता," या शायद "काश वहाँ एक उपकरण होता जो कि बेहतर होता," इसे लिखें । इसे अपने पसंदीदा सोशल मीडिया पर शेयर करें और इसे पोस्ट करते रहें। ऐसा करने में आप अगले महान नवाचार को खिला सकते हैं और अपने जीवन को आसान बना सकते हैं।

अधिकांश लोगों को कुछ नया करने के लिए एक बहाना चाहिए। लोग वास्तव में चीजों को अलग करना चाहते हैं, लेकिन वे भी चीजों को बदलना नहीं चाहते हैं। इंसान तो जैसे अजीब होते हैं। हमें कुछ परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है जो हम घटित देखना चाहते हैं। शायद आप वह प्रेरणा हो सकते हैं।


अपनी पहली मैराथन के दौरान, मैं एक बेहद अधिक वजन वाले व्यक्ति से प्रेरित था, जो दौड़ लगा रहा था।  इसने मुझे तेजी से भागने का बहाना दिया या शिकायत करने के बहाने ले गया।  हममें से ज्यादातर लोग बदलाव से नफरत करते हैं इसलिए हमें प्रेरणा की जरूरत है।

 वास्तव में, हमने हमेशा महसूस नहीं किया कि हमने किसे प्रभावित या प्रोत्साहित किया है।  दस साल पहले मैंने एक युवा महिला के साथ उन सभी संभावनाओं के बारे में गर्मजोशी से बातचीत की, जो मैंने उसमें देखीं।  उसने असहमति जताई और मांग की कि मैं जीवन के असफलता के बहाने उसे स्वीकार करता हूं।  उसने मुझे अपनी बात साबित करने के लिए एक चिकित्सक का नोट, चिकित्सक के पत्र और रिपोर्ट कार्ड दिखाए।

 मैंने उसे बताया कि वे स्मार्ट लोग थे, लेकिन वह उन सभी की तुलना में अधिक थी। इससे पहले कि वह किया गया था वह एक आवेश में छोड़ दिया और मैं तीन साल से उसके बारे में नहीं सुना। जब मैंने किया वह उत्कृष्ट था और महान कर रहा था। वह दिखाने और मुझे बताने के लिए रुक गई कि मैं सही था। बहाना है कि लोगों की जरूरत है, कठिन हो। \ N \ n दुनिया को पहले कभी नहीं की तरह भावुक, बुद्धिमान और आशावादी नेताओं की जरूरत है। वे नेता जो न केवल जानते हैं कि उन्हें क्या करना है, बल्कि यह भी जानते हैं कि लोगों को कैसे दिखाना है कि दुनिया को किस तरह की जरूरत है। क्या आप परिवर्तन होंगे?



No comments:

Post a Comment

उम्मीद का दिया

🔸एक घर मे *पांच दिए* जल रहे थे। 🔸एक दिन पहले एक दिए ने कहा - इतना जलकर भी *मेरी रोशनी की* लोगो को *कोई कदर* नही है...तो बेहतर यही होगा कि ...